Connect
To Top

Online News Media and Journalism Certificate Course with Internship

Online News Media and Journalism Certificate Course with Internship

Online News Media and Journalism Certificate Course with Internship

डिजिटल पत्रकारिता क्या है?

हालांकि डिजिटल पत्रकारिता की कोई स्पष्ट परिभाषा नहीं है, यह व्यापक रूप से इंटरनेट पर पोस्ट की जाने वाली किसी भी तरह की पत्रकार सामग्री के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह टेक्स्ट, ऑडियो या वीडियो फॉर्म में हो सकता है और क्योंकि इसमें सामग्री प्रिंट और वितरित करने की आवश्यकता नहीं है, यह पारंपरिक पत्रकारिता से बहुत तेज है। लोग दिन में 24 घंटे समाचार और घटनाओं का उपयोग करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। वे व्यस्त जीवन में अपनी पढ़ाई को फिट करना चाहते हैं, इसलिए सामग्री की तुलना में कम होती है: लेख लंबे समय तक नहीं हैं, कुछ सेकंड्स में जीआईएफ को देखा जा सकता है और जैसे बीबीसी अब लंबे समय तक साक्षात्कार के 15 सेकंड स्निपेट(snippet) पेश करता है ।

सोशल मीडिया जैसे स्थानों से सामग्री को संकलित करने के बारे में डिजिटल पत्रकार का रोल अधिक है। एक छोटी सी जगह में बहुत सारी जानकारी प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है कई डिजिटल आलेखों में, हाइपरलिंक वीडियो या फ़ोटो से लिंक होता है जो कैमरे के फोन पर लाए जाते हैं और फेसबुक या यूट्यूब पर पोस्ट किए जाते हैं। पत्रकारिता के छात्रों के लिए, पाठ्यक्रम जो इस तरह की सामग्री की खोज करने के बारे में जानकारी देते हैं, उपयोगी होंगे। इसके कानूनी पहलुओं, जैसे कि कॉपीराइट और साहित्यिक चोरी, को भी सीखा जाना चाहिए।

इंटरएक्टिव पत्रकारिता

लोग अब पत्रकारिता को उस तरीके से प्रतिक्रिया दे सकते हैं जो इंटरनेट से पहले असंभव था। लेख में एक ‘टिप्पणी’ अनुभाग है जहां लोग शामिल हो सकते हैं और अपनी राय दे सकते हैं। पत्रकारों के लिए, यह उन प्रतिक्रियाओं की अनुमति देता है जो पारंपरिक पत्रकारिता के साथ नहीं होती, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि सामग्री को नियंत्रित करने के लिए कठिन है।

जिस तरह से पत्रकारों ने अनुसंधान कथाएं भी बदल दी हैं पिछले पत्रकारों में अक्सर पीआर कार्यालयों के लिए फोनकॉल बनाए गए थे। अब वे पिछले साल आईएनजी द्वारा किए गए एक अध्ययन में सोशल मीडिया (जिसे क्राउडसोर्सिंग के रूप में जाना जाता है।) का उपयोग कर बहुत सारे शोध करते हैं, यह पाया गया कि 50% पत्रकारों ने सोशल मीडिया का उपयोग उनके मुख्य स्रोत के रूप में किया है।

पत्रकार भी हैशटैगा (#) का उपयोग कर कहानियों की निगरानी कर सकता है। हैशटैग पत्रकारों को एक कहानी को ट्रैक करने, कई स्रोतों से जानकारी संकलित करने और उन दर्शकों को ढूंढने की अनुमति देते हैं जो पहले से ही उस विषय में रुचि रखते हैं जो वे लिख रहे हैं। पत्रकारों के लिए अपने पदों की लोकप्रियता का विश्लेषण करने के लिए उपकरण भी हैं। हशटैगेट जैसी वेबसाइट्स, हशटैग की लोकप्रियता को देखने के लिए पत्रकारों को स्वत्रंता देते हैं और उन्हें व्यापक दर्शकों के लिए अपील करने के लिए सबसे प्रासंगिक हैशटैग का उपयोग करने की खुली आज़ादी देती है।

संभव समस्याएं

क्योंकि डिजिटल पत्रकारिता में साझा राय बहुत लोकप्रिय है, तथ्य और राय के बीच की रेखा धुंधली हो सकती है पत्रकारों को विभिन्न प्लेटफार्मों पर सामग्री की सटीकता के बारे में सोचना चाहिए और उनके स्रोतों को सावधानी से विचार करना चाहिए। तत्काल समाचार की मांग के कारण, कई पत्रकार अब तथ्यों की जांच किए बिना लेख प्रकाशित करते हैं ताकि लेख को जल्दी से प्राप्त किया जा सके। सुधार और पुनर्मुद्रण अधिक सामान्य होते जा रहे हैं, इसलिए पत्रकारों को उन कार्यों पर अनुवर्ती करना महत्वपूर्ण है, जो यह सुनिश्चित करने के लिए प्रकाशित हुए हैं कि यह अभी भी सटीक है, और यदि ऐसा नहीं है तो इसे बदल दें।

डिजिटल पत्रकारिता छात्रों के लिए क्या मतलब है?

अपने खाली समय में डिजिटल पत्रकारिता का अभ्यास करना आवश्यक है आपको एक ब्लॉग शुरू करना चाहिए और चीजों को नियमित रूप से पोस्ट करना चाहिए। आप अपने ब्लॉग पोस्ट में जोड़ने के लिए वीडियो या इंटरव्यू रिकॉर्ड करने के लिए अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। वीडियो, ऑडियो और फोटो संपादित करने के लिए सीखना आपको अधिक बहुमुखी बनाने और अपने काम को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करना भी एक अच्छा विचार है

कई पत्रकार अब सीधे अपने समाचार वेबसाइटों और प्लेटफार्मों पर काम करते हैं, यह कुछ कंप्यूटर कोडिंग सीखना भी एक अच्छा विचार होगा। एचटीएमएल या सीएसएस जैसे कोड जानना आपको वेबपेज पर सीधे लेखन और दृश्यों को संपादित और व्यक्तिगत करने की अनुमति देता है आप कोड अकादमी या Google के विश्वविद्यालय कंसोर्टियम जैसी कुछ वेबसाइटों पर मुफ्त में कोड सीख सकते हैं।

पुराने पत्रकार और शिक्षाविद जो ‘तकनीकी प्रेमी’ के रूप में नहीं हैं, वे डिजिटल पत्रकारिता से परिचित नहीं हैं, इसलिए डिग्री कोर्स या प्रशिक्षण की तलाश करते समय इस पर विचार करना महत्वपूर्ण है। कुछ पाठ्यक्रम जो डिजिटल पत्रकारिता के विशेषज्ञ हैं, जबकि अन्य पारंपरिक पहलुओं पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं। जो कुछ भी आपने चुना है, आप अपने डिजिटल शोध कौशल को और भी भविष्य के लिए तैयार करने के लिए अपनी पुस्तक कौशल के रूप में विकसित करने के लिए विश्वविद्यालय का उपयोग कर सकते हैं।

Apply Now

Source- Francesca Turauskis

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2015 Thickline Consulting